Google खोज कैसे काम करता है और आपके खोज परिणाम के पीछे क्या होता है !!!

Google खोज कैसे काम करता है

हर बार जब आप खोज करते हैं, तो उपयोगी जानकारी के साथ हजारों, कभी-कभी लाखों, वेबपृष्ठ होते हैं। Google कैसे पता लगाता है कि परिणाम दिखाने से पहले आप भी टाइप करना शुरू कर देते हैं, और आपको सबसे अच्छी जानकारी प्रदान करने के लिए एक प्रतिबद्धता द्वारा निर्देशित किया जाता है।

gif

वेब की सामग्री का आयोजन

खोज करने से पहले ही, Google हमारे खोज सूचकांक में वेबपृष्ठों के बारे में जानकारी का आयोजन करता है। सूचकांक एक पुस्तकालय की तरह है, इसके अलावा इसमें दुनिया के सभी पुस्तकालयों की तुलना में अधिक जानकारी शामिल है।




तुरंत अपनी खोज से मेल खाना

एक सेकंड के एक अंश में, Google के खोज एल्गोरिदम सैकड़ों खोजाखानों के माध्यम से खोजते हैं कि आप जो खोज रहे हैं, उसके लिए सबसे अधिक प्रासंगिक, उपयोगी परिणाम मिलेंगे।




सहायक तरीकों से परिणाम प्रस्तुत करना

आप जो खोज रहे हैं, उसे खोजने में सहायता के लिए, Google कई उपयोगी स्वरूपों में परिणाम प्रदान करता है। चाहे दिशा-निर्देश, चित्र, वीडियो या कहानियों के साथ एक मानचित्र के रूप में प्रस्तुत किया गया हो, हम लगातार जानकारी प्रस्तुत करने के नए तरीकों के साथ विकसित हो रहे हैं।



Google केवल विज्ञापन बेचते हैं, खोज परिणाम नहीं जबकि विज्ञापनदाता पृष्ठ के स्पष्ट रूप से चिह्नित अनुभागों में प्रदर्शित होने के लिए भुगतान कर सकते हैं, कोई भी खोज परिणामों में बेहतर प्लेसमेंट नहीं खरीद सकता है।


हमेशा अपने अनुभव में सुधार हम जानते हैं कि खोज हमेशा बेहतर हो सकती है। यही कारण है कि Google के इंजीनियर हर दिन इसका परीक्षण करते हैं, हर साल सैकड़ों हजारों प्रयोगों का संचालन करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप हजारों सुधार होते हैं।



gif